क्रिकेट क्या है:        

 क्रिकेट (Cricket) एक बहुत प्रसिद्ध खेल है जो ज्यादा तर दक्षिण एशिया में खेला जाता है। यह खेल दो टीमों के बीच खेला जाता है, हर एक टीम में 11-11 खिलाड़ी होते हैं। यह खेल बड़े मैदानो में खेला जाता है। इंटरनेशनल क्रिकेट में क्रिकेट तीन प्रकार से खेला जाता है-

1. टेस्ट क्रिकेट
2. वनडे क्रिकेट
3. टी20 क्रिकेट 

क्रिकेट का इतिहास:

क्रिकेट का इतिहास प्राचीन काल से ही है। इस खेल के मूल रूप को विभिन्न रूपों में प्रचलित किया गया था जो इंग्लैंड ने विकसित किया। पहले, यह खेल इंग्लैंड में  अंग्रेजो द्वारा गांवों में खेला जाता था, जहां किसान इसे मनोरंजन के रूप में खेलते थे। धीरे-धीरे, इसे शहरों में भी लाया गया और यहां पर इसके नियमानुसार खेला जाने लगा। 18वीं और 19वीं सदी में इसे इंग्लैंड में उच्च स्तर पर खेलने का प्रचलन बढ़ा और उस समय से इसे एक राष्ट्रीय खेल के रूप में स्वीकार किया गया है। वर्तमान समय में, क्रिकेट एक लोकप्रिय और आकर्षक खेल है, जो पूरे विश्व भर में खेला जाता है।

क्रिकेट का इतिहास भारत में:

जब अंग्रेज इंडिया में आए तो वे इस खेल को बहुत चाव से खेलते थे। फिर इंडिया के लोगों ने इस खेल को बहुत पसंद किया और वे इसे खेलने लगे इस प्रकार भारत में यह खेल का चलन शुरू हो गया। और आज यह भारत में सबसे लोकप्रिय खेल हो चुका है। अब भारत के हर गली में खेला जाता है। भारत की क्रिकेट टीम है जिसका पूरे विश्व में भौकाल है। इसका एक क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई (BCCI) के नाम से जाना जाता है।

क्रिकेट के नियम:

क्रिकेट एक बहुत उत्तेजक खेल है जो रणनीतिक और शारीरिक दक्षता का संगम है। इसमें कई नियम होते हैं जिन्हें पालन करना खिलाड़ियों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। क्रिकेट के खेल में, दो टीमों के बीच खेला जाता है, प्रत्येक टीम में 11 खिलाड़ी होते हैं। एक टीम बल्लेबाज़ बनती है, जो रन बनाने के लिए मैदान पर उतरती है, और दूसरी टीम गेंदबाजी करती है, जो रन बनने से रोकने का प्रयास करती है।
क्रिकेट का मैदान एक विशेष आयाम और नियमों वाला चौकोर खिलवाड़ होता है। मैदान के बीच में एक 22 गज लंबी सेंटर लन होती है, जिसे पिच कहते हैं। इसी पिच पर गेंदबाज बॉल को बैट्समैन के ओर फेकता है। यह खेल दुनिया भर में बहुत ही उमंग और ऊर्जा से खेला जाता हैं।