क्रिकेट के 10 अन्होखे रिकॉर्ड जिन्हे तोड़ना आसान बात नहीं। Top 10 cricket records in hindi

क्रिकेट में हर दिन अनेक रिकॉर्ड बनते और टूटते रहते है। पर आज आपको क्रिकेट के 10 अनोखे न टूटने वाले रिकॉर्ड के बारे में बताएंगे।

1.सबसे ज्यादा रन:  सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट में 100 शतकों के साथ सबसे ज्यादा 18426 रन बनाए है, जो अभी तक किसी भी बल्लेबाज ने नही बनाए है।

2.टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट:  मुथैया मुरलीधरन ने टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट लेकर एक अनोखा रिकॉर्ड स्थापित किया।

3.सबसे ज्यादा टेस्ट मैच:  एलेन बॉर्डर ने अपने करियर में 164 टेस्ट मैच खेलकर एक अद्भुत रिकॉर्ड स्थापित किया।

4.सबसे कम गेंदों में पांच विकेट:  जिम लेकर ने सिर्फ 5 गेंदों में पांच विकेट लेकर टेस्ट मैच में एक अनोखा रिकॉर्ड स्थापित किया हैं।

5.वनडे में सबसे तेज शतक:  साउथ अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी एबी डिविलियर्स वेस्ट इंडीज के खिलाप सिर्फ 31 गेंदों में शतक बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था।

6.सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैचेज़:  एमएस धोनी ने करियर के दौरान 500 इंटरनेशनल मैच खेलकर एक विशेष रिकॉर्ड स्थापित किया।

7.वनडे में सबसे ज्यादा रन:  रोहित शर्मा ने साल 2014 में श्रीलंका के खिलाप खेलते हुए 33 चौके और 9 छक्के की मदद से 173 बॉल पर 264 रन बनाए थे।

8. एक मैच में सबसे ज्यादा चक्के (वनडे):  वनडे में एक मैच में सबसे ज्यादा चक्के मारने का रिकार्ड इंग्लैंड के पूर्व कप्तान इयोन मोर्गन के नाम है, मोर्गन ने एक मैच में कुल 17 चक्के मारे थे।

9. सबसे ज्यादा रन एक टेस्ट सीरीज़ में:  सुनील गावस्कर ने एक टेस्ट सीरीज़ में 774 रन बनाकर एक अद्भुत रिकॉर्ड स्थापित किया था।

10. सबसे ज्यादा रन एक वनडे सीरीज़ में:  रोहित शर्मा ने अपने नाम करीब 1000 रन के साथ एक वनडे सीरीज़ में अनूठा रिकॉर्ड बनाया।